हमेशा पेनकिलर खाना सेहत के लिए है हानिकारक, दर्द से छुटकारा पाने के ये तरीके ज्यादा सही

हमेशा पेनकिलर खाना सेहत के लिए है हानिकारक, दर्द से छुटकारा पाने के ये तरीके ज्यादा सही

सेहतराग टीम

जिंदगी में कई तरह की कहावत हैं जो हमारे जीवन से जुड़ी रहती हैं। उन्ही में एक है सेहत फिट है तो लाइफ हिट है। ये हमारी जिंदगी से काफी रिलेटेड है। अगर हमारी सेहत ठीक है तो जिंदगी भी ठीक चलती है। लेकिन आज के बदलते लाइफस्टाइल और जिंदगी की मसरूफियत ने हमारा नाता दर्द के साथ जोड़ दिया है। दर्द हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। अक्सर लोगों को बदन दर्द, कमर दर्द, गर्दन दर्द, सिर दर्द घुटनों का दर्द आदि की शिकायत रहती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग पेनकिलर दवा को बेस्ट ऑपशंस मानते हैं। महिलाओं के बैग में पेनकिलर दवाइयों हमेशा मौजूद रहती हैं। जैसे ही शरीर में हल्का सा दर्द हुआ तुरंत ये महिलाएं बैग से पेनकिलर निकालती हैं और तुरंत गटक जाती है।

पढ़ें- अंधेरे में उम्मीद की रोशनी हैं नेति और कुंजलहमेशा पेनकिलर खाना सेहत के लिए है हानिकारक, दर्द से छुटकारा पाने के ये तरीके ज्यादा सही

दर्द की दवा लगातार खाते हैं तो थोड़ा संभल जाएं क्योंकि ये आपके शरीर को भारी नुकसान पहुचाता है। यह हमारा ऩहीं बल्कि जानकारों का मानना है। एक्सपर्ट का मानना है कि क्रोनिक पेन अपने आप में ऐसी स्थिति है जिसमें अन्य तरह के इलाज या इसमें निहित लक्षण से इसे समझा नहीं जा सकता है।

डॉक्टर आमतौर पर क्रोनिक पेन उसे मानते हैं जो तीन से छह महीने से हो रहा हो और वह पूरी तरह से सही न हो रहा हो। यानी छह महीने से पुराने दर्द को क्रोनिक पेन कहा जाता है। ऐसे दर्द का इलाज करना दवाई से मुश्किल है और भावनात्मक रूप से दुखी होना कार्यात्मक अपंगता इसकी विशेषता है।

वहीं आंकड़ो पर नजर डाले तो एक तिहाई से आधी जनसंख्या क्रोनिक पेन से ग्रस्त हैं। इनमें से आधे लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं और दो तिहाई लोग इस दर्द के कारण काम करना भी छोड़ देते हैं।

क्रोनिक पेन से कैसे छुटकारा पाएं:

एक्सरसाइज करें– क्रोनिक पेन की स्थिति में पेनकिलर लेने से बेहतर से है नियमित एक्सरसाइज करें। वॉकिंग, रनिंग, स्विमिंग, योगा और डांसिंग को रोजाना के जीवन में शामिल करें। यदि आपके दिन बहुत खराब चल रहे है और किसी काम में मन नहीं लग रहा है तो भी ये एक्सरसाइज और योगा करें।

काम पर जाएं- दर्द की स्थिति में निःसंदेह काम करने का मन नहीं करता है लेकिन इससे निपटने का तरीका यही है कि काम पर अवश्य जाएं क्योंकि काम पर नहीं जाएंगे तो शरीर स्थूल हो जाएगा और कई अन्य तरह की समस्या हो जाएंगी।

फिजिकल थेरेपी- एक्सपर्ट का मानना है कि रोजाना हल्का फुल्का व्यायाम करें। अगर दर्द ज्यादा है तो नियमित रूप से फिजियोथेरेपिस्ट की निगरानी में कुछ दिनों तक फिजियो करें।

 

इसे भी पढ़े-

जांघो (थाई) पर चर्बी बढ़ गयी है? कम करने के लिए करिए ये एक्सरसाइज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।